TATA की फैक्ट्री में आग के बाद Apple चीन लौटने का कर रही प्‍लान, ‘मेक इन इंडिया’ पर भी उठे सवाल

टाटा की फैक्ट्री में लगी आग से आईफोन की सप्लाई पर संकट मंडरा रहा है. त्‍यौहारों के दौरान 15% तक की कमी का अनुमान लगाया गया है. साथ ही ऐपल भारत का साथ छोड़ सकता है.

TATA की फैक्ट्री में आग लगने के बाद Apple वापस चीन जाने का कर रहा प्लान Image Credit: PTI

सोमवार को टाटा ग्रुप की तमिलनाडु स्थित ऐपल कंपनी में आग लगने के बाद कंपनी के हालात और बिगड़ने लगे हैं.अव्वल तो आईफोन कंपोनेंट प्लांट में लगी आग से कंपनी को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ वहीं दूसरी ओर खबर आ रही है कि घटना के बाद ऐपल अपना प्लांट इंडिया में बंद कर वापस चीन ट्रांसफर करेगी.

आईफोन कंपोनेंट प्लांट में लगी आग से बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है. इस घटना से त्योहारी सीजन के दौरान आईफोन की उत्पादन क्षमता पर असर पड़ने की संभावना जताई जा रही है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस आग के कारण अमेरिका की ऐपल कंपनी के सप्लायरों को जरूरी पार्ट्स चीन या अन्य जगहों से मंगवाने की जरूरत पड़ सकती है.

कंपनी में प्रोडक्शन ठप्प

आग की वजह से होसुर प्लांट में अनिश्चितकाल तक उत्पादन रोक दिया गया है. यह प्लांट भारत में आईफोन बैक पैनल और अन्य पार्ट्स की आपूर्ति करने वाला इकलौता स्रोत है. जो फॉक्सकॉन के साथ-साथ टाटा के अन्य आईफोन असेंबली यूनिट्स को भी सप्लाई करता था.

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, भारत के त्योहारी सीजन (अक्टूबर के अंत से नवंबर की शुरुआत तक) के दौरान आईफोन 14 और 15 मॉडल की 1.5 मिलियन यूनिट्स की बिक्री का अनुमान है. हालांकि, इस आग के कारण ऐपल को अपनी 15% मांग पूरी करने में दिक्कत हो सकती है.

तत्काल प्रभाव से कोई बड़ी समस्या नहीं

जानकारी के मुताबिक, ऐपल के पास आठ सप्ताह तक के बैक पैनल का स्टॉक है. इस अमाउंट्स से फिलहाल उत्पादन पर तुरंत असर नहीं पड़ेगा. हालांकि, अगर उत्पादन रोकने की स्थिति ज्यादा दिनों तक बनी रहती है तो कंपनी चीन में अतिरिक्त असेंबली लाइन शुरू करने या वहां शिफ्ट्स बढ़ाने पर विचार कर सकती है.

‘मेक इन इंडिया’ पर संकट

इस आग से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मेक इन इंडिया’ पहल पर भी सवाल उठने लगे हैं, खासकर इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में. इससे पहले भी भारत में फॉक्सलिंक और पेगाट्रॉन के सप्लायरों को आग लगने की घटनाओं के बाद काम रोकना पड़ा था. वहीं, फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन जैसी कंपनियों ने भी मजदूरों के विरोध का सामना किया है.

आग से प्रभावित टाटा की यूनिट और भविष्य की योजनाएं

आग से प्रभावित इस प्लांट में 20,000 कर्मचारी काम करते थे. ताटा ग्रुप के इसी परिसर में स्थित एक अन्य यूनिट में जल्द ही आईफोन का पूरा निर्माण शुरू होने वाला था, लेकिन अब यह साफ तौर पर नहीं कहा जा सकता कि इस आग से उस योजना में देरी होगी या नहीं. इसके अलावा, टाटा का एक और आईफोन प्लांट बेंगलुरु के पास स्थित है और एक अन्य प्लांट चेन्नई के पास तमिलनाडु में है, जिसे पेगाट्रॉन से खरीदा जाएगा.