BSNL ने लॉन्च किया धांसू प्रीपेड प्लान, मात्र 345 रुपये में मिलेगा इतना सबकुछ

सरकारी टेलीकॉम बीएसएनएल ने अपना नया प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है. यह अभी तक मौजूद प्रीपेड प्लानों में सबसे किफायती है. इसकी कीमत 345 रुपये है और प्लान की वैलिडिटी 60 दिनों तक है.

BSNL ने लॉन्च किया नया प्री पेड प्लान Image Credit: Firdous Nazir/NurPhoto via Getty Images

बीएसएनएल ने नया प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है. इसके कस्टमर को 345 रुपये में 60 दिनों तक 1GB डाटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 100 एसएमएस पर डे की सुविधा मिलेगी. निजी टेलीकॉम ऑपरेटरों की तुलना में, यह एक किफायती प्लान है.

भारतीय संचार निगम लिमिटेड ने अपने  60 दिनों के प्रीपेड प्लान को लॉन्च कर फिर से एक बार टेलीकॉम क्षेत्र में हलचल बढ़ा दी है. पिछले दिनों जब निजी क्षेत्र की कंपनियों ने अपने डाटा प्लान को बढ़ाया था. तो लोग बीएसएनएल की ओर शिफ्ट होने की बात कर रहे थे. इसी बीच बीएसएनएल के इस किफायती प्लान ने फिर से चर्चा का बाजार गर्म कर दिया है. हालांकि यहां इस बात पर भी गौर करना होगा कि यह प्लान 4G फोन के लिए नहीं है. बीएसएनएल  4G सुविधा ऑफर भी नहीं करता है.

 प्लान में क्या-क्या है शामिल

बीएसएनएल 345 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में 1 जीबी डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 100 एसएमएस प्रतिदिन की सुविधा दे रहा है. इस प्लान की वैधता 60 दिनों की है. अभी निजी टेलीकॉम की जितनी भी कंपनियां हैं. वह इस कैटेगरी में डाटा ऑफर नहीं कर रही हैं. इस प्लान की डेली कीमत पर नजर डालें तो वह करीब 5.75 रुपये के करीब आ रही है, जो कि काफी किफायती है. अभी अगर कोई कस्टमर 1 जीबी पर डे डाटा प्लान चाहता हो तो किसी भी निजी टेलीकॉम कंपनी के पास इस तरीके कोई ऑफर मौजूद नहीं है.

बीएसएनएल को तेजी से फैलाना होगा नेटवर्क

बीएसएनएल एक सरकारी दूरसंचार कंपनी है, जिसे पूरे देश में जल्द से जल्द हाई-स्पीड नेटवर्क सेवा देने की जरूरत है. बीएसएनएल को मार्केट में अपने प्रतिद्वंदी प्राइवेट कंपनियों से टक्कर लेने के लिए अपने नेटवर्क को बढ़ाने में तेजी करनी होगी. अभी बीएसएनएल 4G भी नहीं दे पाया है और  निजी टेलीकॉम कंपनियां अब 5G कवरेज की बढ़ गई हैं.