अकाउंट में पैसा ना होने पर भी अब कर सकेंगे पेमेंट, UPI देगा लोन

डिजिटल लेनदेन में नया बदलाव आ रहा है. पेमेंट के आसान तरीकों से ग्राहकों को तुरंत क्रेडिट सुविधा मिलेगी. जानें कि आप कैसे उठा सकते हैं इसका लुत्फ.

अकाउंट में पैसा ना होने पर भी अब कर सकेंगे पेमेंट, UPI देगा लोन Image Credit: Freepik.com

आज के डिजीटल दौर में अमूमन सभी लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करना पसंद करते हैं. ऐसे में एक्सर उनके अकाउंट में पैसे जल्द खत्म भी हो जाते हैं. लेकिन अब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है. अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी अब आप पेमेंट कर सकते हैं क्योंकि UPI अपने ग्राहकों को क्रेडिट की सुविधा मुहैया कर रहा है.जी हां, अब UPI क्रेडिट जैसा काम करेगा.

क्रेडिट कार्ड पर यूपीआई कैसे काम करता है?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने यूपीआई आईडी से किसी भी क्रेडिट कार्ड को जोड़ने की अनुमति दी है. क्रेडिट कार्ड पर यूपीआई काम करने का तरीका सरल है. इससे ग्राहक क्रेडिट कार्ड भुगतान के लिए अधिक जगहों पर लेन-देन कर सकते हैं. व्यापारी बिना फिजीकल कार्ड या पॉइंट ऑफ सेल मशीन के QR कोड के माध्यम से क्रेडिट कार्ड भुगतान स्वीकार कर सकते हैं.

यूपीआई पर पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइन क्या है?

आरबीआई ने बैंकों को अपने मौजूदा ग्राहकों को यूपीआई के माध्यम से पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइन (Pre-sanctioned credit lines) देने की अनुमति दी है. यह एक ऐसी सुविधा है जिसके तहत बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को बिना किसी लंबी प्रक्रिया के तुरंत क्रेडिट देते हैं. यह यूपीआई के जरिए भुगतान के लिए उपयोग की जाती है जिसमें आमतौर पर क्रेडिट कार्ड की तुलना में कम ब्याज दर होती है. ग्राहक अपनी जरूरत के मुताबिक क्रेडिट का उपयोग कर सकते हैं.यह तकनीक डेटा एनालिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके छोटे खुदरा ऋणों की उपलब्धता को आसान बनाती है.

कैसे उठाएं सुविधा का लाभ

क्रेडिट कार्ड धारक अपने कार्ड नंबर को किसी भी यूपीआई हैंडल से जोड़ सकते हैं. क्रेडिट लाइन्स के लिए उपयोगकर्ताओं को बैंक में आवेदन करना होगा जिसके आधार पर उन्हें यूपीआई और बैंक खाते में एक प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट लाइन दी जाएगी.

कौन से बैंक और ऐप्स ने यूपीआई पर क्रेडिट की शुरुआत की है?

वर्तमान में, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और भारतीय स्टेट बैंक इस फीचर को कुछ ग्राहकों के साथ टेस्ट कर रहे हैं. वहीं NPCI का BHIM, गूगल पे के साथ साथ पेटीएम और एचडीएफसी बैंक के पेजेप(Payzapp) पर यह सुविधा लाइव है.