3 अक्टूबर को होगा गूगल फॉर इंडिया इवेंट, जानिए कौन से बड़े ऐलान कर सकती है कंपनी

गूगल 3 अक्टूबर को अपना वार्षिक Google For India इवेंट आयोजित करने जा रहा है. इस इवेंट में, टेक दिग्गज कंपनी भारत से जुड़ी कुछ घोषणाएं करेगी और कुछ प्रोडक्ट भी लॉन्च कर सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

अक्टूबर में होगा गूगल फॉर इंडिया इवेंट. Image Credit: Tayfun Coskun/Anadolu via Getty Images

गूगल अपना एनुअल ‘गूगल फॉर इंडिया 2024’ इवेंट अक्टूबर के पहले हफ्ते में आयोजित करने जा रहा है. गूगल फॉर इंडिया को पहली बार 2015 में लॉन्च किया गया था. इस इवेंट में कंपनी अपने नए प्रोडक्ट्स, सर्विस और इनिशिएटिव को भारतीय मार्केट में प्रदर्शित करती है. इस इवेंट के जरिए कंपनी भारत में इंटरनेट एक्सेस, डिजिटल साक्षरता और टेक्नोलॉजी के जरिए सॉल्यूशन को बढ़ाने के लिए चल रहे अपने प्रयासों के बारे में भी बताती है. गूगल फॉर इंडिया 2024 का आयोजन 3 अक्टूबर को होगा.

डिजिटल लैंडस्केप

इस इवेंट में अक्सर भाषा अनुवाद, डिजिटल पेमेंट, लोकल बिजनेस सपोर्ट, शिक्षा और सरकारी पार्टनरशिप से संबंधित घोषणाएं की जाती हैं, जिनका उद्देश्य भारत के डिजिटल परिवर्तन को सशक्त बनाना है. हालांकि, गूगल ने अभी यह नहीं बताया है कि वह इस सप्ताह इस कार्यक्रम में क्या घोषणा करेगा. हालांकि, उम्मीद की जा रही है यह पिछले साल के इवेंट की प्रमुख घोषणाओं पर आधारित होगा. पिछले साल के इवेंट में भारत के डिजिटल लैंडस्केप को बढ़ाने के लिए गूगल की प्रतिबद्धता को दर्शाया गया था. हालांकि, अभी इस साल होने वाले इवेंट को लेकर किसी भी तरह की खास जानकारी सामने नहीं आई है.

भारत में Pixel फोन बनाने की योजना

2023 में गूगल ने कई प्रमुख एरिया पर ध्यान केंद्रित किया था. AI के जरिए इनोवेशन, स्मॉल बिजनेस को सपोर्ट, Google Pay के जरिए से औपचारिक लोन विस्तार और लोकल मैन्युफैक्चरिंग के बारे में चर्चा हुई थी. प्रमुख ऐलान में भारत में Pixel फोन का निर्माण शुरू करने की योजना भी शामिल थी. इसकी शुरुआत 2024 में Pixel 8 से होगी, जो मेक इन इंडिया पहल का हिस्सा है.

AI की बढ़ती भूमिका

पिछले साल Google ने भारत में AI की बढ़ती भूमिका पर भी ध्यान केंद्रित किया था. खासतौर पर सर्च को लेकर, जहां यूजर्स को सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों पर महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंचने में मदद करने के लिए नई सुविधाएं पेश की गईं. स्मॉल बिजेनस को अपनी डिजिटल उपस्थिति बढ़ाने और हाई-क्वालिटी वाले प्रोडक्ट कैटलॉग बनाने में मदद करने के लिए AI-संचालित उपकरण भी पेश किए गए.

संगठनों के साथ गूगल की साझेदारी

गूगल फॉर इंडिया 2024 का आयोजन भारतीय संगठनों के साथ गूगल की साझेदारी में और भी डेवलपमेंट ला सकता है. खासकर शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और कृषि के क्षेत्र में. सरकारी सेवाओं का लोग आसानी से लाभ उठा सके और इसके लिए वो सही स्कीम तक पहुंच सकें, इसके लिए गूगल ने पिछले साल सुपर-ऐप लॉन्च करने के लिए एक्सिस माई इंडिया के साथ मिलकर काम किया था.

जनरेटिव AI में तेजी से हो रही प्रगति को देखते हुए, ग्रामीण और शहरी भारत में डिजिटल समावेशिता को बढ़ाने के लिए गूगल आगे के लिए सहयोग की घोषणा इस बार के इवेंट में कर सकता है. डिजिटल सुरक्षा फिलहाल प्राथमिकता बनी हुई है. 2023 में गूगल ने ऑनलाइन फ्रॉड और गलत सूचना से निपटने के लिए ‘डिजीकवच’ जैसी पहल शुरू की थी और इस साल इन कार्यक्रमों में और सुधार देखने को मिल सकता है.