गलत तरीके से कोई नहीं इस्तेमाल कर पाएगा आपका आधार, ऐसे लॉक करें डिटेल्स

आधार को संचालित करने वाली संस्थान यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार कार्ड होल्डर के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए 'आधार बायोमेट्रिक' फीचर को सामने लाया है. इसकी मदद से होल्डर अपने बायोमेट्रिक को खुद की सहूलियत के अनुसार लॉक और अनलॉक कर सकता है.

आधार बायोमेट्रिक सर्विस Image Credit: Priyanka Parashar/Mint via Getty Images

भारत में आधार कार्ड का इस्तेमाल कई जगहों पर होता है. नया सिम लेने से लेकर बैंक में अकाउंट खोलने और टैक्स रिटर्न भरने तक, सभी जगहों पर आधार कार्ड की कॉपी मांगी जाती है. इसमें कार्ड होल्डर की कई अहम जानकारियां शामिल होती हैं जैसे एड्रेस और होल्डर का बायोमेट्रिक. अगर ये जानकारियां गलत हाथों में चली जाए तो दुरुपयोग किया जा सकता है. इसीलिए यूआईडीएआई ने इससे निपटने का एक तरीका सामने लाया है.

क्या है आधार बायोमेट्रिक सर्विस?

आधार को संचालित करने वाली संस्थान यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार कार्ड होल्डर के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए ‘आधार बायोमेट्रिक’ फीचर को सामने लाया है. इसकी मदद से होल्डर अपने बायोमेट्रिक को खुद की सहूलियत के अनुसार लॉक और अनलॉक कर सकता है. आधार बायोमेट्रिक का इस्तेमाल करके होल्डर अपने आधार नंबर से लेकर फिंगरप्रिंट और आईरिस पैटर्न जैसे बायोमेट्रिक डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं. इस खबर में हम आपको अपनी बायोमेट्रिक लॉक या अनलॉक करने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे.

आधार बायोमेट्रिक का इस्तेमाल UIDAI पोर्टल से किया जा सकता है. देखें पूरी प्रोसेस-

  1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  2. My Aadhaar सेक्शन में जाए. वहां पर Aadhaar Services पर क्लिक करें.
  3. क्लिक करने के बाद यूजर को लॉक-अनलॉक बायोमेट्रिक का ऑप्शन दिखेगा. उसपर क्लिक करें.
  4. अगले विंडो में लॉगिन का ऑप्शन दिखेगा जहां पर आधार होल्डर को 12 डिजिट का आधार नंबर और नीचे लिखे कैप्चा कोड को डालना होगा.
  5. उसके बाद बायोमेट्रिक फीचर को ऑन करने के लिए आधार होल्डर को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मिले OTP को दर्ज करना होगा. बस, हो गया आपके आधार का बायोमेट्रिक लॉक.

कैसे करें अनलॉक?

इससे इतर, आधार कार्ड होल्डर अगर लॉक हुए बायोमेट्रिक को अनलॉक करना चाहता है तब भी उसे ऊपर लिखे स्टेप्स को ही फॉलो करना होगा. आखरी में OTP डालने के बाद उसका आधार बायोमेट्रिक अनलॉक हो जाएगा.