अब Youtube का मजा पड़ेगा महंगा, प्रीमियम प्लान्स के दामों में 58% तक इजाफा

यूट्यूब ने अपने प्रीमियम प्लान्स की कीमतों में बड़ा इजाफा किया है. यूजर्स को अब अपने मौजूदा सब्सक्रिप्शन के लिए अधिक रकम चुकानी पड़ेगी. जानें क्या बदलाव हुए हैं.

यूट्यूब प्रीमियम प्लान्स के दामों में 58% तक इजाफा Image Credit: Timon Schneider/SOPA Images/LightRocket via Getty Images

महंगाई दिनों दिन बढ़ती जा रही है. ऐसे में अब यूट्यूब ने भी भारतीयों पर बोझ बढ़ा दिया है. यूट्यूब इंडिया ने अपने प्रिमियम प्लान मंहगे कर दिए हैं. यूजर्स को अब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के लिए 58% तक ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. इसके साथ ही यूजर्स को इंडिविजुअल प्लान और स्टूडेंट प्लान के लिए 12 से 15 फीसदी रकम ज्यादा चुकानी होगी.

Google के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Youtube का प्रिमियम प्लान लेने पर यूजर्स को विज्ञापन नहीं दिखाया जाता है. यानी वह ऐड फ्री कंटेट स्ट्रीम कर सकते हैं. इसके अलावा आपको बैकग्राउंड म्यूजिक की सुविधा भी मुहैया की जाती है. इसके साथ ही यूट्यूब प्रीमियम के साथ यूजर्स को पिक्चर-इन-पिक्चर मोड और एन्हेंस्ड हाई डेफिनेशन वीडियो स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलती है.

प्लान्स की कीमतों में 200 रुपए तक की बढ़ोतरी

यूट्यूब अबतक इंडिविजुअल प्रिमियम प्लान के लिए 129 रुपए मंथली चार्ज करता था लेकिन यह दाम अब बढ़कर 149 रुपए हो गया है. वहीं स्टूडेंट्स प्लान जो पहले महज 79 रुपए में मुहैया किया जाता था उसके दाम बढ़कर अब 89 रुपए मंथली हो गए है. सबसे ज्यादा फैमिली प्लान के दामों में बढ़ोतरी की गई है. फैमली प्लान जो पहले 189 रुपए में मिल जाता था उसके लिए अब यूजर्स को 299 रुपए चुकाने होंगे.

यूट्यूब के प्रिमियम सेगमेंट के तहत पेश होने वाले तीन एनुअल प्लान के दामों में बढ़ोतरी हुई है. सलाना इंडीविजुअल प्रीपेड प्लान लेने के लिए यूजर्स को अब 1290 रुपए चुकाने होंगे. यह रकम पुराने कीमत से 200 रुपए ज्यादा है. कीमत में बढ़ोतरी के बाद अब यह प्लान 1490 रुपये में खरीदने होंगे.

क्यों बढ़ रहे हैं कीमत?

इस वक्त देश में आए दिन नए स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च हो रहे हैं. यूट्यूब के लिए मार्केट में कंम्पटिशन बढ़ गया है. ऐसे में कंपनी लगातार नए फीचर्स अपडेट करने के साथ नए कंटेंट भी ऐड कर रही है. इसलिए अपने नए चेंज के लिए कंपनी को पैसे की दरकार है, नतीजतन आपको प्रीमियम प्लान के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं.