सिंगापुर जाने का है प्‍लान तो इन जगहों पर जाना न करें मिस, नाइट सफारी से लेकर क्रूज तक की मिलेगी सुविधा

सिंगापुर पिछले कुछ सालों में एशिया के सबसे बड़े पर्यटन स्थलों में से एक के रूप में उभरा है. हर साल लाखों लोग यहां घूमने जाते हैं. यह भारत से बहुत पास है और यहां जाने में सिर्फ 4-6 घंटे लगते हैं. वीजा और पासपोर्ट को लेकर भी कोई झंझट नहीं है. यहां आपको एक से बढ़कर एक शानदार जगहें घूमने को मिलेंगी.

सिंगापुर के मशहूर पर्यटक स्थल Image Credit: Walter Bibikow/Stone/Getty Images

सिंगापुर एशिया में सबसे बड़े टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में उभरा है. इसकी खूबसूरती और आधुनिकता लोगों को खूब लुभा रही हैं. इस शहर में घूमना एक शानदार अनुभव होता है. यह शहर अपने साफ-सफाई के लिए जाना जाता है. यहां जाने के लिए आपको टूरिस्ट वीजा के लिए अप्लाई करना होता है, जो आमतौर पर 30 दिनों के लिए मिलता है. भारत से जाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता, बस फ्लाइट लीजिए और 4-6 घंटे में आप सिंगापुर पहुंच जाएंगे. अगर आपने भी सिंगापुर घूमने की तैयारी कर ली है, तो इन जगहों पर जरूर जाएं.

Merlion Park

Merlion Park सिंगापुर के सबसे मशहूर पर्यटक स्थलों में से एक है. इसमें Merlion की दो प्रसिद्ध मूर्तियां हैं, जो शेर के सिर वाले एक पौराणिक जीव की हैं, जिसके मुँह से पानी निकलता है और जिसका शरीर एक मछली का है. मरीना बे सैंड्स के पास Merlion की मूर्ति आराम करने के लिए एक शानदार जगह है. यहां लाइट शो का भी आयोजन होता है.

Singapore Zoo and Night Safari

सिंगापुर चिड़ियाघर अपने ओपन कंसेप्ट के लिए बहुत फेमस है, जहां जानवरों को उनके प्राकृतिक निवास में रहने का मौका मिलता है. 28 हेक्टेयर में फैले इस पार्क को मंडई चिड़ियाघर के नाम से जाना जाता है, जिसमें 300 प्रजातियों के 2800 से अधिक जानवर देखने को मिलेंगे. इसमें आपको कंगारू, शेर, सफेद बाघ, तेंदुआ, चीता, ऑरंगुटान, जिराफ़, मगरमच्छ, पेंगुइन, समुद्री शेर और सांप जैसे कई जानवरों को देखने का मौका मिलेगा. यहां आपको नाइट सफारी का रोमांच भी मिलेगा. यह दुनिया का पहला नाइट चिड़ियाघर है जिसे 1994 में खोला गया था.

Clarke Quay

Clarke Quay सिंगापुर की नाइटलाइफ का केंद्र है. यहां आपको बार, पब, नाइटक्लब और वाटरफ़्रंट डाइनिंग की सुविधा मिल जाएगी. यहां रिवर टैक्सी और क्रूज की भी सुविधा है, जिससे पर्यटकों को शहर के ऐतिहासिक पुलों और स्थलों को देखने का मौका मिलता है. Clarke Quay पहुंचने के लिए फोर्ट कैनिंग एमआरटी और सिटी हॉल एमआरटी सबसे नजदीकी स्टेशन हैं.