पढ़ाई के बाद कनाडा में काम करना चाहते हैं? जानें नए वर्क परमिट शर्तें

कनाडा में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट के नियम बदलने वाले हैं. नए बदलावों से आवेदन प्रक्रिया में कुछ अहम बदलाव आएंगे, जो छात्रों को प्रभावित कर सकते हैं.

पढ़ाई के बाद कनाडा में काम करना चाहते हैं? Image Credit: Fernando Trabanco Fotografía/Moment/Getty Images

कनाडा में पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट (PGWP) कार्यक्रम में बड़े बदलाव किए गए हैं. इन बदलावों के मुताबिक, अब पीजीडब्ल्यूपी के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को स्पेशल सेक्टर में पढ़ाई पूरी करनी होगी और भाषा कौशल की न्यूनतम आवश्यकता भी पूरी करनी होगी. यह नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होंगे.

नए नियमों की मुख्य बातें:

  1. शैक्षणिक पात्रता में बदलाव: जो छात्र 1 नवंबर 2024 के बाद पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट के लिए आवेदन करेंगे उन्हें पीजीडब्ल्यूपी-योग्य संस्थान से कुछ चुनिंदा सेक्टर में पढ़ाई पूरी करनी होगी. ये सेक्टर कृषि, स्वास्थ्य सेवा, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित, व्यापार और परिवहन सेक्टर हैं.
  2. भाषा कौशल की अनिवार्यता: पीजीडब्ल्यूपी के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को अंग्रेजी या फ्रेंच में न्यूनतम भाषा कौशल स्तर को पूरा करना होगा. इसके लिए उन्हें Canadian Language Benchmark (CLB) 7 (विश्वविद्यालय डिग्री धारकों के लिए) या CLB 5 (कॉलेज कार्यक्रमों के लिए) साबित करना होगा.
  3. शर्तें वर्तमान आवेदनकर्ताओं के लिए: यदि किसी ने 1 नवंबर 2024 से पहले अपना अध्ययन परमिट आवेदन जमा किया है, तो उन्हें अपने पीजीडब्ल्यूपी आवेदन के समय नए नियमों के अनुसार ही पात्रता शर्तें पूरी करनी होंगी.

विशेषज्ञों की राय

फाइनेंशियल एक्सप्रेस के रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा शिक्षा सलाहकार गौतम कौर कहते हैं,”ये बदलाव कनाडा के श्रम बाजार में दीर्घकालिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए किए गए हैं ताकि उन क्षेत्रों में कामगारों की कमी पूरी हो सके जहां अत्यधिक मांग है.”

एक अन्य शिक्षा विशेषज्ञ अनिता वर्मा का कहना है,”कनाडा का यह कदम उन छात्रों के लिए एक बेहतर अवसर लेकर आया है जो लंबे समय से कनाडा में काम करने और बसने का सपना देख रहे थे.”

कॉलेज और विश्वविद्यालय छात्रों के लिए क्या बदलाव हैं?

  • विश्वविद्यालय के ग्रेजुएशन: अगर आप विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन, मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करते हैं तो आपके लिए कोई विशिष्ट क्षेत्र की जरूरत नहीं होगी. हालांकि, भाषा कौशल के लिए आपको अंग्रेजी या फ्रेंच में न्यूनतम CLB 7 का प्रमाण देना होगा.
  • कॉलेज या अन्य कार्यक्रमों के ग्रेजुएशन: कॉलेज या अन्य कार्यक्रमों के छात्रों को अपनी भाषा की योग्यता के साथ-साथ एक तय क्षेत्र में पढ़ाई पूरी करनी होगी.

जो छात्र पीजीडब्ल्यूपी के लिए आवेदन करेंगे उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके लैंगवेज टेस्ट के रिजल्ट 2 साल से अधिक पुराने न हों.