डोनाल्ड ट्रंप बोले- भारत सबसे बड़ा टैरिफ चार्जर, राष्ट्रपति बना तो करूंगा ये काम

गुरुवार को डेट्रॉइट इकोनॉमिक क्लब के सदस्यों से बात करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने यह बात कही. रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप ने कहा कि अगर वह अमेरिका के अगले राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो वह पारस्परिक (Reciprocal) टैक्स लागू करेंगे.

टैरिफ चार्ज के मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप ने दिया बयान. Image Credit: Getty image

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि विदेशी प्रोडक्ट्स पर भारत सबसे अधिक टैरिफ लगाता है. बाकी के देश भारत के मुकाबले कम टैरिफ चार्ज लगाते हैं. गुरुवार को डेट्रॉइट इकोनॉमिक क्लब के सदस्यों से बात करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने यह बात कही. रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप ने कहा कि अगर वह अमेरिका के अगले राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो वह पारस्परिक (Reciprocal) टैक्स लागू करेंगे.

भारत पर हाई टैरिफ दरों का आरोप लगाते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि शायद अमेरिका को फिर से असाधारण रूप से समृद्ध बनाने की मेरी योजना का सबसे महत्वपूर्ण तत्व पारस्परिकता (Reciprocity) है. उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा शब्द है जो मेरी योजना में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम आमतौर पर टैरिफ नहीं लगाते हैं.

भारत सबसे बड़ा चार्जर

डेट्रॉयट में एक प्रमुख इकोनॉमिक पॉलिसी पर अपने भाषण के दौरान ट्रंप ने कहा कि अमेरिका टैरिफ नहीं लगाता है. साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि चीन 200 फीसदी टैरिफ लगाता है, इसके अलावा ब्राजील एक बड़ा टैरिफ चार्जर है. पीटीआई के अनुसार, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत सबसे बड़ा चार्जर है.

पीएम मोदी से मेरे अच्छे संबंध

भारत के साथ हार्ले डेविडसन के बिजनेस अनुभव का हवाला देते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत एक बहुत बड़ा चार्जर है. भारत के साथ हमारे बहुत अच्छे संबंध हैं. मेरे भी थे और खास तौर पर नेता मोदी के साथ. वे एक महान नेता हैं और महान व्यक्ति हैं. उन्होंने बहुत बढ़िया काम किया है. लेकिन शायद वो भी उतना ही चार्ज लगाते हैं.

मोटर कंपनी के संपर्क करने के समय का जिक्र करते हुए रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप ने कहा कि भारत ने हाई टैरिफ से बचने के लिए हार्ले डेविडसन से देश के भीतर अपना प्लांट लगाने के लिए कहा था. अब वे भारत के साथ अपना कारोबार करते हैं.

कॉरपोरेट टैक्स की दर घटाने की बात

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी आर्थिक योजनाओं का ब्यौरा देते हुए कहा कि वे कॉरपोरेट टैक्स की दर को मौजूदा 21 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी करेंगे. ये केवल उन कंपनियों के लिए होगा जिनका प्रोडक्शन अमेरिका में है.

एक महीने पहले, रिपब्लिकन उम्मीदवार ने अमेरिकी कृषि मशीनरी निर्माता डीयर एंड कंपनी पर भारी आयात शुल्क लगाने की धमकी दी थी. ट्रंप ने कहा था कि अगर कंपनी ने अपना उत्पादन मैक्सिको में स्थानांतरित कर दिया, तो उस पर भारी इंपोर्ट टैक्स लागू होगा.