इजरायल के पीएम नेतन्याहू ने जवाबी हमले के लिए खाई कसम, कहा- ईरान को चुकानी पड़ेगी भारी कीमत

ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराक्ची ने बुधवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि हमारी कार्रवाई समाप्त हो चुकी है और अब जब तक इजरायली सरकार हमपर अटैक नहीं करेगी, हम किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं करेंगे.

ईरान-इजरायल के बीच बढ़ा तनाव. Image Credit: Tv9 Bharatvarsh

इजरायल पर मिसाइल अटैक के बाद ईरान ने बुधवार को कहा कि आगे और उकसावे की कार्रवाई नहीं की जाएगी. साथ ही यह भी कहा कि इजरायल पर उसका मिसाइल हमला समाप्त हो गया है. हालांकि, इजरायल और अमेरिका ने युद्ध की आशंकाओं के बीच ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने का वादा किया है. अमेरिका ने कहा कि वह अपने पुराने सहयोगी इजरायल के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करेगा कि ईरान को मंगलवार के हमले के लिए गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे. इजरायल ने कहा था कि हमले में 180 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलें शामिल थीं.

हमला हुआ तो फिर देंगे जवाब

इस बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुधवार को मिडिल में एक बैठक निर्धारित की है और यूरोपीय संघ ने तत्काल युद्ध विराम के लिए कहा है. ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराक्ची ने बुधवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि हमारी कार्रवाई समाप्त हो चुकी है और अब जब तक इजरायली सरकार हमपर अटैक नहीं करेगी, हम किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं करेंगे. अगर इजरायल हमला करता है, तो उस स्थिति में हमारी प्रतिक्रिया अधिक मजबूत और शक्तिशाली होगी.

ईरान का इजरायल पर सबसे बड़ा हमला

ईरान ने इजरायल के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा सैन्य हमला किया है. ईरान के मिसाइल अटैक के बाद पूरे देश में सायरन बजने लगे और विस्फोटों ने यरुशलम और जॉर्डन नदी घाटी को हिलाकर रख दिया. हालांकि, इजराइल में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है, लेकिन वहां के अधिकारियों ने कहा कि कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक व्यक्ति की मौत हुई है. ईरान ने अपने हमले को रक्षात्मक बताया और कहा कि हमारे टार्गेट पर केवल इजरायली सैन्य सुविधाएं थीं. ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ने कहा कि तीन इजरायली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया था.

‘ईरान को चुकानी पड़ेगी हमले की कीमत’

ईरान ने कहा कि उसका हमला इजरायल द्वारा आतंकवादी नेताओं की हत्या और लेबनान में हिजबुल्लाह और गाजा में आक्रामकता का जवाब था. इजराइल ने ईरान की बमबारी के खिलाफ एयर डिफेंस को एक्टिव किया और अधिकांश मिसाइलों को रोक दिया. इस हमले के बाद इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान पर जवाबी हमला करने की कसम खाई है. एक बयान के अनुसार, मंगलवार देर रात आपातकालीन राजनीतिक सुरक्षा कैबिनेट बैठक की शुरुआत में उन्होंने कहा कि ईरान ने आज रात एक बड़ी गलती की है और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी.