AI के बादशाह Sam Altman को क्यों लगता है एआई नहीं खाएगा लेखकों की नौकरी

दरअसल, हो यह रहा है कि आप एआई को कुछ पॉइंटर्स देंगे तो वह आपको एक पूरा लेख भी तैयार करके दे सकता, इसीलिए लेखकों की नौकरी पर खतरा हो सकता है. लेकिन औपन एआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन इससे अलग विचार रखते हैं.

AI के बादशाह Sam Altman को क्यों लगता है एआई नहीं खाएगा लेखकों की नौकरी Image Credit: Mike Coppola/Getty Images for TIME/PTI

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का नाम सुनते ही कई समस्याओं का हल तो मिल जाता है लेकिन यह नौकरी खा लेगा इसका डर भी सताने लगता है. लेकिन OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन इससे पूरी तरह से सहमत नहीं है उनका मानना है कि “AI लेखकों की नौकरी नहीं खा सकता”.

यूट्यूब पर लेखक और पॉडकास्टर डेविड पेरेल को दिए एक इंटर्व्यू में सैम ने कहा, “इंटरनेट पर बहुत सारे खराब लेख (कंटेंट) AI की मदद से लिखे हुए हैं, और ऐसे बहुत सारे खराब बच्चों के असाइनमेंट भी हैं जो संभवत: एआई की मदद से लिखे गए हैं.” उन्होंने कहा “लेकिन मुझे नहीं लगता कि कोई भी इसे लेकर सीरियस है.”

दरअसल, हो यह रहा है कि आप एआई को कुछ पॉइंटर्स देंगे तो वह आपको एक लेख भी तैयार करके दे देगा, इसीलिए लेखकों की नौकरी पर खतरा हो सकता है. लेकिन सैम ऑल्टमैन इससे उलट विचार रखते हैं.

सैम ने इस बात पर जोर देकर कहा कि AI अपनी क्षमताओं के बावजूद लेखक की भूमिका में नहीं आ सकता. उनका कहना है कि लेखक अपने ओरिजनल आईडियाज देता है, इसीलिए ऐसा नहीं हो सकता कि एआई पूरी तरह से लेखक की भूमिका में आ जाए. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि हां एआई लेखक की सहायता करने का एक बहुत अच्छा टूल हो सकता है जिससे लेखक अपनी क्वालिटी बढ़ा सकता है.

सैम ने कहा चैट जीपीटी की स्टोरी टेलिंग यानी कहानी बताने की क्षमता अब तक बहुत अच्छी नहीं है लेकिन हां आगे चल कर यह बेहतर हो सकती है. ओपन एआई ने हाल में o1 एआई मॉडल लॉन्च किया जो ‘सोचने’ की क्षमता रखता है. इसे इंसान की तरह सोचने की ट्रेनिंग भी मिली है हालांकि कई सर्वे में लोगों ने इसे लो रेटिंग दी है. ये एआई टूल लेखन कामकाज के लिए काम आता है.