ईरान के इजरायल पर हमलों के बाद हालत नाजुक, कई उड़ानें हुई रद्द… यात्री हो रहे परेशान

इजरायल के लेबनान पर हमलों के बाद ईरान ने इजरायल पर हमला कर पश्चिम एशिया में हालत को और नाजुक बना दिया है, इसका असर हवाई उड़ानों पर भी दिख रहा है. उड़ानें रद्द भी की जा रही है.

ईरान के इजरायल पर हमलों के बाद हालत नाजुक, कई उड़ानें हुई रद्द Image Credit: Internet

ईरान के इजरायल पर हमले के बाद स्थिति खराब होती दिखाई दे रही है. पश्चिम एशिया में इस बढ़ते तनाव को देखते हुए यूरोप से भारत आने वाली कुछ उड़ानें प्रभावित हुई हैं. एयर इंडिया लगातार इस स्थिति पर बारीकी से नजर बनाए हुए है. कई उड़ानें रद्द भी की जा रही है. जर्मन एयरलाइन कंपनी लुफ्थांसा ने बुधवार को हैदराबाद से फ्रैंकफर्ट (LH753/01) और मुंबई से फ्रैंकफर्ट (LH757/01) की अपनी उड़ानें रद्द कर दीं. मंगलवार को फ्रैंकफर्ट से हैदराबाद और मुंबई की अपनी उड़ानें रद्द करने के बाद एयरलाइन ने यह कदम उठाया है.

लुफ्थांसा यूरोप से भारत के लिए लगभग 65 साप्ताहिक उड़ानें भरता है. एयर इंडिया और विस्तारा ने कुछ समय पहले ईरानी हवाई क्षेत्र का उपयोग करना बंद कर दिया है. एयर इंडिया मध्य पूर्व या अपने रूट नेटवर्क के किसी अन्य हिस्से में जाने से पहले उड़ानों का आकलन करता है. एयर इंडिया ने अगले नोटिस तक तेल अवीव (इजरायल) के लिए उड़ानें पहले ही निलंबित कर दी हैं.

उड़ान भरने के लिए मार्ग बदलें

एयरलाइन विभिन्न यूरोपीय शहरों सहित 44 अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए उड़ान भरती है. विस्तारा की पेरिस, फ्रैंकफर्ट और लंदन के लिए सीधी सेवाएं हैं. कुछ यूरोपीय वाहकों ने भारत के लिए उड़ान भरने के लिए अपने मार्ग बदल दिए हैं. वारसॉ से दिल्ली जाने वाली लॉट पोलिश एयरलाइंस की उड़ान बुधवार को ईरानी हवाई क्षेत्र का उपयोग नहीं कर रही है.

फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइट राडार 24 के आंकड़ों के अनुसार, यह उड़ान 30 सितंबर को ईरानी हवाई क्षेत्र से होकर गुजरी थी. इस बीच, लुफ्थांसा समूह के जेफरी जेम्स ने कहा कि उनकी उड़ानें 31 अक्टूबर तक और उसके बाद भी इजरायली हवाई क्षेत्र से बचती रहेंगी. इजरायल और ईरान के बीच तनाव बढ़ गया है और भारत ने सभी पक्षों से संयम बरतने का आह्वान किया है.