नौकरी की तलाश में हैं तो ये देश दे रहें मौका, अब जॉब ऑफर की जरूरत नहीं

अगर आप नौकरी की तलाश में हैं और इस सिलसिले में विदेश तक यात्रा करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. दुनिया के कुछ ऐसे देश हैं जो अपने यहां नौकरी करने का मौका दे रहे हैं, वह भी बिना नौकरी का प्रस्ताव (जॉब ऑफर) के साथ.

इस देश में मिल रहा बिना जॉब ऑफर के जाने का मौका Image Credit: tommy/DigitalVision Vectors/Getty Images

अगर आप नौकरी की तलाश में हैं और इस सिलसिले में विदेश तक यात्रा करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. कुछ ऐसे देश हैं जो अपने यहां नौकरी करने का मौका दे रहे हैं, वह भी बिना नौकरी का प्रस्ताव (जॉब ऑफर) के साथ. यह सुविधा नौकरी चाहने वालों को उस देश में रहते हुए रोजगार का विकल्प तलाशने का मौका देती है.

जर्मनी

जर्मनी उन देशों में शामिल है, जिन्होंने नौकरी तलाशने के लिए वीजा शुरू किया है. यह वीजा छह महीने तक देश में प्रवेश की अनुमति देता है, जिससे नौकरी की तलाश करने वालों को रोजगार ढूंढने का मौका मिलता है. नौकरी मिलने के बाद आप इस वीजा को वर्क परमिट में बदल सकते हैं, जिससे आपको लंबे समय तक वहां रहने और काम करने का मौका मिल सकता है.

पुर्तगाल

पुर्तगाल के विदेश मंत्रालय के अनुसार, नौकरी तलाशने वाला वीजा अपने धारक को पुर्तगाल में केवल नौकरी की तलाश के उद्देश्य से प्रवेश करने और रहने का अधिकार देता है. इस वीजा की अवधि 120 दिनों की होती है और इसे 60 दिनों के लिए नवीनीकृत करवाया जा सकता है. यह सिर्फ एक बार प्रवेश करने की अनुमति देता है.

चेक गणराज्य

नौकरी की तलाश के लिए चेक गणराज्य का लॉन्ग टर्म वीजा व्यक्तियों को रोजगार ढूंढते हुए देश में रहने की अनुमति देता है. यह वीजा उन लोगों के लिए उपलब्ध है, जो उच्च मांग वाले क्षेत्रों में अपनी योग्यता साबित कर सकते हैं और जिनके पास पर्याप्त वित्तीय संसाधन हैं. ओईसीडी स्किल्स फॉर जॉब्स के अनुसार, “चेक गणराज्य में कौशल और नॉलेज के क्षेत्रों में व्यापक कमी है.” यह वीजा न केवल नौकरी ढूंढने में सहायता करता है, बल्कि यूरोपीय संघ के भीतर आवाजाही को भी सुगम बनाता है.

ऑस्ट्रिया

ऑस्ट्रियन एजेंसी फॉर एजुकेशन (OEAD) के अनुसार, रेड-व्हाइट-रेड कार्ड इसके धारक को किसी विशिष्ट नियोक्ता के साथ अस्थायी रूप से बसने और रोजगार का अधिकार देता है. यह उन लोगों के लिए शानदार है, जो ऑस्ट्रिया में स्थायी रूप से बसने का इरादा रखते हैं. यह गैर-ईयू देशों के उच्च स्किल वाले कर्मचारियों के लिए है.

ऑस्ट्रिया में जिन स्किल की मांग है, उनमें कंप्यूटर प्रोग्रामर, इंजीनियर, शिक्षक, नर्स, इलेक्ट्रिशियन, और मैकेनिकल इंजीनियर शामिल हैं. यह वीज़ा आपको रोजगार की तलाश के लिए छह महीने का समय देता है और नौकरी मिलने पर आप इसे लॉन्ग टर्म निवास परमिट में बदल सकते हैं.